डिग्री से नहीं, सोच सही दिशा और मेहनत से मिलती है सफलता : अजीत।



सीतामढ़ी के अजित ने देश मे इंटरप्रानियर मे बनाया अलग पहचान
देश की सबसे बड़ी बीजेपी पार्टी के डिजिटल मार्केटिंग के लिए कर चुका है कार्य।


आज देश में बेरोजगारी का आलम काफी है!कई उच्च डिग्री होल्डर बेरोजगारों के आलम में खड़े हैं! कई बिजनेसमैन असफल नजर आ रहे हैं, वही सीतामढ़ी के भासर गांव के अजीत कुमार एंटरप्रेन्योरशिप और डिजिटल ट्रेनर के क्षेत्र में एक अलग पहचान पूरे देश में बना चुके हैं वहीं सैकड़ों युवाओं आज इनसे लाभान्वित है! वर्ष 2010 में इन्होंने किंग डिजिटल प्राइवेट लिमिटेड नाम की संस्था को बनाएं!जहां यह डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कार्य करना शुरू किया ! वर्ष 2014 में बीजेपी पार्टी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कार्य करने के लिए पार्टनर खोज रही थी जहां अजीत ने कार्य करना शुरू किया! वहीं आज अजीत बीजेपी के साथ-साथ देश के बड़ी पार्टी आम आदमी पार्टी,आरजेडी और कांग्रेस के लिए भी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कार्य करते हैं! मोबाइल कंपनियों के द्वारा भेजे गए s.m.s के मामले में भी इनकी कंपनी रिसर्च की है! वही आज उनके क्लाइंट एसबीआई,पीएनबी उत्तर प्रदेश सरकार, डीएलएफ और अमूल जैसा कंपनी है! 30 वर्षीय युवा अजीत कुमार सोशल वर्कर भी हैं! इन्होंने अपने गांव के क्षेत्र में कंप्यूटर की भी व्यवस्था बच्चों के लिए किए हैं! वही कोरोनावायरस के समय में हर जरूरतमंदों को पूरा करने का प्रयास किया है और किए हैं!इनका लक्ष्य है ग्रामीण प्रवेश के बच्चे को सही दिशा देना!


अजीत कुमार मूल रूप से सीतामढ़ी के भासर गांव का निवासी है प्रारंभिक शिक्षा ग्रामीण क्षेत्रों से किया! 12वीं परीक्षा उत्तीर्ण के बाद घर की आर्थिक स्थिति सही होने के बावजूद भी इन्होंने हैदराबाद के इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लिया लेकिन तभी पता चला कि एनिमेशन का एक फिल्म आ रहा है, जो कंप्यूटर से बना है, कुछ अलग करने की जुनून के कारण कॉलेज की पढ़ाई छोड़ दिया और दिल्ली में एक एनिमेशन संस्था में एडमिशन ले लिया कोर्स तो कर लिया लेकिन देश में करियर की संभावनाएं नहीं थे! इसके बाद इन्होंने पार्ट टाइम जॉब करना शुरू किया और उसी दौरान किंग डिजिटल नामक कंपनी का स्थापना दिल्ली में किया शुरुआती दौर में उन्होंने वेब डेवलपमेंट का कार्य किया और यह कंपनी आज एक अलग पहचान बना ली! इनकी एंटरप्रेन्योरशिप की ललक को देखते हुए देश की कई जाने-माने संस्थाएं ने सम्मानित कर चुकी है वही जोश -टॉक नामक कंपनी 2 दिन पहले एंटरप्रेन्योरशिप के ऊपर इनका इंटरव्यू कंडक्ट किया है!

युवाओं को अक्सर करते हैं प्रेरित:-

एंटरप्रेन्योरशिप के लिए युवाओं को अक्सर प्रेरित करते हैं, वह हमेशा मोटिवेट करते हैं एंटरप्रेन्योरशिप कैसे बने बनने के साथ-साथ,इसके साथ चैलेंज से निपटा कैसे जाए किसी भी प्रोडक्ट की गुणवत्ता की जांच कैसे हो,उसका सही तरीके से मैनेजमेंट कैसे हो! सेलिंग के साथ-साथ उस पर स्थिरता कैसे हो इसका टारगेट ऑडियंस कौन कौन हो! अजीत कुमार कहते हैं व्यापार और एंटरप्रेन्योरशिप में बहुत अंतर है व्यापार से एक व्यक्ति लाभान्वित होता है जबकि एंटरप्रेन्योरशिप में जितने भी व्यक्ति जुड़े होते हैं सभी लाभान्वित होते हैं